ऐम कॉलेज में मनाया गया जल संरक्षण सप्ताह

ऐम कॉलेज में मनाया गया जल संरक्षण सप्ताह
सिधौली/ सीतापुर । 

नरेश गुप्ता

पानी मानवता के लिए प्रकृति का एक अनमोल उपहार है। पानी प्रकृति में उन सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है जो इस धरती पर जीवन का समर्थन करता है। हमें खाना पकाने, कपड़े धोने, स्नान करने, खेती करने और अन्य चीजों के लिए पानी की आवश्यकता होती है।       

  यह बात जल संरक्षण सप्ताह के अवसर पर एडवोकेट एम.एस फरीदी ने ऐम कॉलेज बाड़ी में छात्रों को संबोधित करते हुए कही । आगे कहा कि धरती पर जीवन के अस्तित्व को बनाये रखने के लिये जल संरक्षण बहुत जरूरी है क्योंकि धरती इकलौता अकेला ऐसा ग्रह है जहाँ पानी और जीवन मौजूद है। पानी की जरुरत हमारे जीवन भर है इसलिये इसको बचाने के लिए हम सबकी जिम्मेदार हैं।

चंद्रशेखर प्रजापति ने बताया  हम सभी को जल के महत्त्व को और भविष्य में जल की कमी से संबंधित समस्याओं को समझने चाहिए। धरती पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए जल का संरक्षण और बचाव बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बिना जल के जीवन संभव नहीं है।

तारिक सिद्दीकी ने कहा पृथ्वी पर हर चीजों को पानी की जरूरत होती है जैसे पेड़- पौधे, जीव- जंतु, कीड़े, इंसान और अन्य जीवित चीजें। हमें पीने, खाना पकाने, नहाने, कपड़े धोने, कृषि आदि जैसी हर गतिविधियों में पानी की आवश्यकता होती है।

इसीलिए पानी बचाने के लिए केवल हम ही जिम्मेदार हैं। इस मौके पर संतोष कुमार, काजी जामी, वर्तिका वर्मा , मोनिका पटेल, शहनूर जेबा, रुबीना सौम्या यादव, नूपुर सिंह, निधि प्रजापति, हिमाचल शुक्ला,अनूप कुमार , अनुपम भार्गव ,राकेश कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.