बागवानी और खेती से संवारा जा सकता है कैरियर

ब्यूरो चीफ- गौरव बाजपेयी

  • नव-अंशिका फाउण्डेशन ने शुरू की ऑनलाइन कैरियर गाइडेंस
  • डॉ.निमिशा अवस्थी ने कृषि आधारित रोजगारों के प्रति किया जागरुक

लखनऊ 28 जून। नव-अंशिका फाउण्डेशन ने पहली बार कोरोना संकट के दौर में आसान रोजगार शुरू करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणिक गाइडेंस देने की नि:शुल्क ऑनलाइन सेवा शुरू की है। इसमें क्राफ्ट-वर्क, पेपर-ज्वैलरी, रंगमंच, सिलाई, कुकिंग-बेकिंग, खेती-बाड़ी जैसे रोजगारों को शामिल किया गया है। नव-अंशिका फाउंडेशन संस्था की अध्यक्षा नीशू मनोज ने बताया कि सोमवार 28 जून को गोगुल मीट पर इसकी पहली कड़ी प्रसारित की गई। उसे facebook.com/nishu.tyagi.7792 पर भी शेयर किया गया। उसमें डॉ.निमिशा अवस्थी ने कृषि आधारित रोजगारों की जानकारी दी।

नीशू के अनुसार इस अभियान में रीनू जैन जोशी क्राफ्ट वर्क, सुनील विष्ट सामान्य ज्ञान और शिक्षा, विश्व रिकार्ड बनाने वाली वर्षा श्रीवास्तव पेपर ज्वैलरी, सक्रीय रंगकर्मी तमाल बोस रंगमंच, वागीश पाण्डेय सिलाई और दीप्ति जेटली कुकिंग और बेंकिग की जानकारियां देंगी। इस वृहद अभियान से जुड़ने के लिए फोन नम्बर 9721700025 पर संपर्क किया जा सकता है। पंजीकृत सदस्यों के लिए निजी ऑनलाइन सत्रों की भी सुविधा दी जाएगी, जिन्हें ई-प्रमाण पत्र भी दिये जाएंगे।

इस व्यापक अभियान के पहले सत्र में कानपुर की डॉ.निमिशा अवस्थी ने कृषि आधारित रोजगारों से लेकर किंचन गार्डन और बागवानी तक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कृषि आधारित उद्योग तुलनात्मक रूप से कम निवेश वाले, ग्रामीण क्षेत्रों में आय स्थापित करने और रोजगार प्रदान करने वाले होते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य और खाद्य पदार्थों में जबरदस्त निर्यात क्षमता है। विश्व में दूध, केला, आम, मसाले, झींगा मछली और दालों के उत्पादन में भारत अव्वल है। इसके साथ ही अनाज, सब्जी और चाय में भारत का विश्व में दूसरा स्थान है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्टार्टअप योजनाओं का लाभ उठाकर आसानी से स्वरोजगार स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने घरों में रहते हुए मशरूम उत्पादन सहित मछली पालन, मुर्गी पालन और गौ पालन जैसे आसान व्यवसायों के साथ-साथ औषधिक पौधों की बागवानी के संदर्भ में भी जानकारियां दी।
इस अवसर पर नव अंशिका फाउंडेशन संस्था की उपाध्यक्ष नीरा लोहानी , सदस्य प्रतिभा सागर, सचिव सतपाल, हेमलता, दबीर सिद्दीकी , बाल नृत्यांगना अंशिका त्यागी एव अन्य लोग शामिल हुए

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.